Image displaying Tanhaji
Bollywood

Tanhaji Reviews (तानाजी समीक्षा)

तानाजी: द अनसंग वारियर एक 2020 भारतीय हिंदी भाषा की जीवनी अवधि की एक्शन फिल्म है जिसमें अजय देवगन, सैफ अली खान, शरद केलकर और काजोल ने अभिनय किया है। ओम राउत द्वारा निर्देशित, यह फिल्म 17 वीं शताब्दी में स्थापित है और तानाजी मालुसरे के जीवन पर आधारित है, जो मराठा साम्राज्य के संस्थापक शिवाजी के सैन्य नेता थे। फिल्म में तानाजी के कोंधना किले को फिर से भरने के प्रयासों को दर्शाया गया है, जब यह मुगल सम्राट औरंगजेब के पास जाता है जो अपने भरोसेमंद गार्ड उदयभान सिंह राठौर के पास अपना नियंत्रण स्थानांतरित करता है।

प्रधान फोटोग्राफी की शुरुआत 25 सितंबर 2018 को हुई थी, और फिल्म को नाटकीय रूप से 3 डी और पारंपरिक सिनेमाघरों में भारत में 10 जनवरी 2020 को रिलीज़ किया गया था। इसे आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली, जिन्होंने एक्शन दृश्यों, प्रदर्शन और दृश्य प्रभावों पर प्रकाश डाला लेकिन ऐतिहासिक संशोधनवाद के फिल्म निर्माताओं की आलोचना की एक दक्षिणपंथी हिंदू राष्ट्रवादी राजनीतिक माहौल में घूमने के लिए। 22 जनवरी 2020 तक, तानाजी ने दुनिया भर में, 250.78 करोड़ (US $ 35 मिलियन) कमाए।

परिसर (Premise)

एक हमले में अपने पिता को खोने के बाद, तानाजी बड़े होकर मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी महाराज के सैन्य नेता बन गए। जैसा कि मुगल सम्राट औरंगजेब ने दक्षिण भारत के मुगल अड्डे को बनाने के लिए रणनीतिक पहाड़ी किले कोंढाना को जब्त कर लिया था, जहां से वह अपने साम्राज्य का विस्तार कर सकता था, शिवाजी, जिन्होंने किले को शांति संधि के हिस्से के रूप में दे दिया था, इसे तानाजी से छुपाने की कोशिश करता है जिनके बेटे की शादी होने वाली है। जब तानाजी को इस बारे में पता चलता है, तो वह औरंगजेब के भरोसेमंद सैनिक उदयभान सिंह राठौड़ को किले तक पहुंचने और अपने राजा के आदेशों के अनुसार इसे नियंत्रित करने से रोकने के लिए तैयार हो जाता है।

कास्ट (Cast)

  • तानाजी मालुसरे के रूप में अजय देवगन
  • उदय अली सिंह राठौर के रूप में सैफ अली खान
  • काजोल सावित्रीबाई मालुसरे के रूप में
  • छत्रपति शिवाजी महाराज के रूप में शरद केलकर
  • औरंगजेब के रूप में ल्यूक केनी
  • पद्मावती राव राजमाता जीजाबाई के रूप में
  • शशांक मामा, शलार मामा के रूप में
  • सूर्यदत्त मालुसरे के रूप में देवदत्त नाग
  • नेहा शर्मा कमला देवी के रूप में
  • चन्द्रजी पिसाल के रूप में अजिंक्य देव
  • मिरी राजे जय सिंह के रूप में यूरी सूरी
  • जगत सिंह के रूप में विपुल गुप्ता
  • तानाजी के पिता के रूप में जगन्नाथ निवांगुने
  • तानाजी की माँ के रूप में त्रिशा पाटिल
  • हार्दिक सांगानी गोंडिया के रूप में
  • निसार खान को बशक खान के रूप में
  • प्रसन्न केतकर सरनायक के रूप में
  • कैलाश वाघमारे को चुलतिया के रूप में
  • हर्ष शर्मा यंग तानाजी के रूप में
  • युवा सूर्यजी के रूप में रणव शर्मा
  • आरिष नंद को रायबा के रूप में
  • धिर्याशील घोलप श्रुभाऊ के रूप में
  • नीलेश लालवानी को तात्या के रूप में
  • गोंदिया के नेता के रूप में प्रमोद मोरे
  • भाग्यश्री नालवे सूर्याजी की पत्नी के रूप में
  • रायबा के ससुर के रूप में देवेंद्र गायकवाड़
  • राजा संग्राम सिंह के रूप में राजेश अहीर

उत्पादन (Production)

प्री-प्रोडक्शन 20 जुलाई 2017 से शुरू हुआ। प्रिंसिपल फोटोग्राफी 25 सितंबर 2018 से शुरू हुई।

विपणन और रिलीज (Marketing & Release)

पहले तानाजी के रूप में विपणन किया गया: द अनसंग वारियर, यह अजय देवगन द्वारा ट्विटर पर पता चला था कि फिल्म को तानाजी के रूप में जाना जाएगा। दिसंबर 2017 में, तानाजी की रिलीज़ की तारीख 22 नवंबर 2019 के रूप में सामने आई थी, लेकिन शूटिंग की समस्याओं के कारण दिसंबर 2019 तक स्थगित कर दी गई थी। 1 जनवरी 2019 को, निर्देशक ओम राउत ने पहली नज़र वाली छवि जारी की। फिल्म के आधिकारिक पोस्टर पूरे नवंबर 2019 में जारी किए गए थे।

19 नवंबर को टी-सीरीज द्वारा फिल्म का आधिकारिक ट्रेलर लॉन्च किया गया। 16 दिसंबर को, टी-सीरीज ने फिल्म का दूसरा आधिकारिक ट्रेलर लॉन्च किया।

यह फिल्म 10 जनवरी 2020 को 3D में रिलीज़ हुई थी।

रिसेप्शन (Reception)

अहमियतभरा जवाब

समीक्षा एग्रीगेटर वेबसाइट रॉटन टोमाटोज़ पर, तानाजी की औसत रेटिंग 8.5/10 के साथ 86% है, जो सात समीक्षाओं पर आधारित है।

FilmCompanion की अनुपमा चोपड़ा ने ऐतिहासिक चित्रकथा, राष्ट्रवाद, और अति-पुरुषत्व को मिश्रित करते हुए अमर चित्र कथा कॉमिक्स से इतिहास को बिना काट-छाँट किए जाने का संकेत दिया। कहानी, ध्वनि, वेशभूषा और व्यक्तिगत प्रदर्शन की विशेष रूप से प्रशंसा की गई। राहुल देसाई ने इसे एक चालाक काम बताया जो एक व्यापक भगवाकरण द्वारा विवाहित था जिसने भारत में राजनीतिक माहौल का फायदा उठाने की कोशिश की।

द हिंदुस्तान टाइम्स की समीक्षा में यह एक शानदार काम बताया गया, जिसमें असाधारण व्यक्तिगत प्रदर्शन, एक मनोरम कहानी और उत्कृष्ट वीडियो-प्रभाव थे। द हिंदू की नम्रता जोशी ने कहा कि फिल्म अच्छी तरह से शुरू हुई है, बीच में लहरा रही है, लेकिन अंत में शानदार वापसी कर रही है, एक कैथारिस और एड्रेनालाईन जल्दी पहुंचाती है। द मिंट के उदय भाटिया ने इसे एक मूर्खतापूर्ण कार्टून इतिहास बताया, जिसने प्रिंस ऑफ पर्शिया से अपनी भौतिकी उधार ली थी, लेकिन फिर भी इसमें धाराप्रवाह कार्रवाई और दिलचस्प व्यक्तिगत प्रदर्शन शामिल थे।

अरू के ऊपर पोलोमी दास ने तानाजी को एक मजेदार हाइपर नेशनलिस्टिक एक्शन थ्रिलर होने का उल्लेख किया, जिसने एक यूनि-आयामी संशोधनवादी इतिहास और परिष्कृत इस्लामोफोबिया को शुद्ध किया। NDTV के सिब्बल चटर्जी ने एक ऐतिहासिक रूप से अमानवीय काम किया, जो एक भगवाकृत हिंदू-मुस्लिम द्विआधारी के चित्रण में किसी भी और सभी बारीकियों को इस्त्री करता है; हालाँकि, उन्होंने समग्र उत्पादन को शक्तिशाली बनाने और शक्तिशाली व्यक्तिगत प्रदर्शन द्वारा समर्थित होने का उल्लेख किया। द वायर के तानुल ठाकुर ने इसे एक ऐसी कृति के रूप में उल्लेख किया, जिसमें उत्कृष्ट सिनेमैटोग्राफी थी, लेकिन भारत के समग्र भगवाकरण को पूरा करते हुए, इसके अहंकारी धर्म-राष्ट्रवादी प्रचार द्वारा इसे बहुत ही कम पसंद किया गया था।

इंडियन एक्सप्रेस के ऊपर शुभ्रा गुप्ता ने यह उल्लेख किया कि एक “सरसरी, भद्दी-भद्दी-भद्दी गालियां” पेश की गई थीं, जिसमें मराठा शौर्य की अतिशयोक्तिपूर्ण दास्तां को एक हिंदू उत्साह के साथ चित्रित किया गया था। Rediff के सुकन्या वर्मा ने इसे भगवा उत्कटता की लड़ाई के साथ इतिहास की एक पौराणिक रिटेलिंग कहा; व्यक्तिगत प्रदर्शन और युद्ध दृश्यों की कोरियोग्राफी की प्रशंसा की गई। राजीव मसंद ने इसे एक संदिग्ध रूप से काल्पनिक काल्पनिक काम के रूप में उल्लेख किया, जिसने हाइपर-नेशनलिस्टिक जलवायु की अपील की, लेकिन इसमें मजबूत फिल्मोग्राफी, आंत के युद्ध के दृश्य और शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन थे। द क्विंट के स्टूटी घोष ने ऐतिहासिक सटीकता और समस्याग्रस्त पूर्वाग्रहों के साथ अपनी व्यापक स्वतंत्रता के बावजूद, इसे मजबूत व्यक्तिगत प्रदर्शन के साथ एक नेत्रहीन तेजस्वी फिल्म होने का उल्लेख किया।

बॉक्स ऑफिस (Box Office)

तानाजी ने अपने शुरुआती दिन घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 15.10 करोड़ कमाए। दूसरे दिन फिल्म ने second 20.57 करोड़ का कलेक्शन किया। तीसरे दिन, फिल्म ने third 26.08 करोड़ का संग्रह किया, जिसने कुल ओपनिंग वीकेंड का कलेक्शन day 61.75 करोड़ किया।

22 जनवरी 2020 तक, भारत में। 226.70 करोड़ और विदेशों में, 24.08 करोड़ की कमाई के साथ, फिल्म ने दुनिया भर में 250.78 करोड़ का सकल संग्रह किया है और 2020 की पहली सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई है।

Also Read (यह भी पढ़ें)

17 सबसे बड़े बॉलीवुड एक्टर्स के फ़ीस 2020

Sachin Tendulkar Net Worth 2020 – विकी, कार, व्यवसाय, पुरस्कार, जीवनी

Salman Khan Net Worth 2020 – कार, वेतन, व्यवसाय, पुरस्कार, जीवनी

PLACES TO VISIT ONCE BEFORE YOU DIE देखने के लिए सबसे अच्छी जगह

Movie Trailer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *